विमान निर्माता बोइंग ने इस साल 2,000 नौकरियों में कटौती की योजना बनाई

विमान निर्माता बोइंग इस साल वित्त और मानव संसाधन में लगभग 2,000 नौकरियों में कटौती करने की योजना बना रही है, क्योंकि यह इंजीनियरिंग और विनिर्माण पर केंद्रित है।

बोइंग कंपनी एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निगम है जो दुनिया भर में हवाई जहाज, रोटरक्राफ्ट, रॉकेट, उपग्रह, दूरसंचार उपकरण और मिसाइलों की डिजाइन, निर्माण और बिक्री करता है। कंपनी पट्टे पर देने और उत्पाद समर्थन सेवाएं भी प्रदान करती है।

बोइंग की स्थापना 15 जुलाई, 1916 को सिएटल, वाशिंगटन में विलियम बोइंग ने की थी। वर्तमान निगम 1 अगस्त, 1997 को मैकडॉनेल डगलस के साथ बोइंग के विलय का परिणाम है। तब बोइंग के फिलिप एम. कोंडिट ने संयुक्त कंपनी में अध्यक्ष और सीईओ की भूमिकाओं को ग्रहण किया, जबकि मैकडॉनेल डगलस के पूर्व सीईओ, हैरी स्टोनपाइपर, अध्यक्ष और सीओओ बने।

बोइंग कंपनी का शिकागो, इलिनोइस में अपना कॉर्पोरेट मुख्यालय है। कंपनी के अध्यक्ष और सीईओ डेनिस मुइलेनबर्ग है।बोइंग को पांच प्राथमिक डिवीजनों में विभाजित किया गया है: बोइंग वाणिज्यिक हवाई जहाज (बीसीए); बोइंग डिफेंस, स्पेस एंड सिक्योरिटी (BDS); इंजीनियरिंग, संचालन और प्रौद्योगिकी; बोइंग कैपिटल; और बोइंग साझा सेवा समूह। 2017 में, बोइंग ने बिक्री में 93.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर दर्ज किए, फॉर्च्यून पत्रिका “फॉर्च्यून 500” सूची (2018) में 24 वें स्थान पर,“फॉर्च्यून ग्लोबल 500” सूची (2018) पर 64 वें स्थान पर, और “वर्ल्ड्स मोस्ट एडमायर्ड कंपनियाँ” सूची (2018) मे यह 19 वें स्थान पर रही।

2018 के अंत में और 2019 की शुरुआत में 737 मैक्स के दो घातक दुर्घटनाओं के बाद भी 2019 में, बोइंग की वैश्विक प्रतिष्ठा, वाणिज्यिक व्यापार और वित्तीय रेटिंग दुनिया भर में जमी हुई थी। यह कदम तब आया जब कंपनी अपने अधिक संसाधनों को “उत्पादों, सेवाओं और प्रौद्योगिकी विकास” में लगाती है।

यह कुछ भूमिकाओं को टाटा कंसल्टिंग सर्विसेज को आउटसोर्स करेगी, जो भारत के सबसे बड़े समूहों में से एक की इकाई है। बोइंग को हाल के वर्षों में कई मुद्दों का सामना करना पड़ा है, जिसमें दो घातक दुर्घटनाओं के बाद इसके 737 मैक्स का ग्राउंडिंग भी शामिल है।

कंपनी ने बीबीसी को बताया, “हमने अपनी टीमों के साथ पारदर्शी तरीके से संवाद करना जारी रखा है और आगे भी जारी रखेंगे कि हम कुछ कॉर्पोरेट समर्थन कार्यों के तहत कर्मचारियों की संख्या कम होने की उम्मीद करते हैं।”

“हमेशा की तरह, हम प्रभावित साथियों का समर्थन करेंगे और उनके परिवर्तन का समर्थन करने के लिए सहायता और संसाधन प्रदान करेंगे,” यह जोड़ा। लगभग एक तिहाई नौकरियां टाटा कंसल्टिंग सर्विसेज को आउटसोर्स की जाएंगी, जो बैंगलोर (जिसे बेंगलुरु भी कहा जाता है) में स्थित है।

हालांकि, बोइंग ने यह भी कहा कि वह “इंजीनियरिंग और मैन्युफैक्चरिंग पर फोकस के साथ” अपने कर्मचारियों की संख्या बढ़ाना जारी रखेगी। 2022 में 15,000 लोगों को काम पर रखने के अलावा, कंपनी ने कहा कि उसका लक्ष्य इस साल 10,000 और भर्ती करना है।

दो घातक हादसों के बाद दुनिया भर में अपने 737 मैक्स पैसेंजर जेट के खड़े होने के बाद एविएशन दिग्गज खुद को बदलने के लिए काम कर रहा है। 29 अक्टूबर 2018 को, लायन एयर फ़्लाइट 610 जकार्ता के सोएकरनो-हट्टा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से उड़ान भरने के 13 मिनट बाद जावा सागर में दुर्घटनाग्रस्त हो गई, जिसमें सभी 189 यात्री और चालक दल मारे गए।

पांच महीने से भी कम समय के बाद, इथियोपियाई एयरलाइंस की उड़ान 302, केन्या के रास्ते में एक और बोइंग 737 मैक्स, इथियोपिया की राजधानी अदीस अबाबा से निकलने के छह मिनट बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गई। बोर्ड पर सभी 157 लोग मारे गए थे। यह बाद में सामने आया कि दोनों दुर्घटनाएँ डिज़ाइन की खामियों से शुरू हुईं, विशेष रूप से “मैन्यूवरिंग कैरेक्टरिस्टिक्स ऑगमेंटेशन सिस्टम” (MCAS) के रूप में जाने जाने वाले फ़्लाइट कंट्रोल सॉफ़्टवेयर के उपयोग से।

सिस्टम को 737 की पिछली पीढ़ियों से परिचित पायलटों की सहायता के लिए डिज़ाइन किया गया था, और उन्हें नए मॉडल को उड़ाने के लिए महंगे अतिरिक्त प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं थी। लेकिन सेंसर की विफलता के कारण इसमें खराबी आ गई, और दोनों ही मामलों में इसने विमान को विनाशकारी गोता लगाने के लिए मजबूर कर दिया, जिसे पायलट रोकने में असमर्थ थे।

विमान और पायलट प्रशिक्षण में संशोधन के बाद, 737 मैक्स विमान को अब दुनिया भर के अधिकांश देशों में फिर से उड़ान भरने के लिए मंजूरी दे दी गई है।

 

 

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