2019 के बाद से Apple की बिक्री में सबसे बड़ी गिरावट

2022 के अंत में Apple की बिक्री में गिरावट आई क्योंकि जीवन यापन की बढ़ती लागत से प्रभावित दुकानदारों ने अपनी खरीदारी में कटौती की।
2021 में इसी अवधि की तुलना में तीन महीनों में दिसंबर तक iPhone दिग्गज की बिक्री 5% गिर गई। यह 2019 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट थी और उम्मीद से भी ज्यादा खराब थी। अपडेट तब आया जब कई फर्मों ने तेज आर्थिक मंदी के बारे में चेतावनी दी, विशेष रूप से तकनीकी क्षेत्र में जो महामारी के दौरान उफान पर था।
Apple के बॉस टिम कुक ने कहा कि फर्म “चुनौतीपूर्ण माहौल” को नेविगेट कर रही थी। उन्होंने चीन में कोविड -19 व्यवधान के कारण आपूर्ति की कमी पर बिक्री में गिरावट को जिम्मेदार ठहराया – जहां इसके फोन निर्मित होते हैं – और एक मजबूत डॉलर, साथ ही बढ़ती कीमतों से उपजी व्यापक आर्थिक कमजोरी, यूक्रेन में युद्ध और महामारी से प्रभावित प्रभाव। उन्होंने निवेशकों के साथ एक कॉन्फ्रेंस कॉल पर कहा, “जैसा कि दुनिया अभूतपूर्व परिस्थितियों का सामना कर रही है … हम जानते हैं कि ऐप्पल इसके प्रति प्रतिरक्षित नहीं है।”
Apple ने कहा कि दुनिया भर में बिक्री में गिरावट आई है और इसके अधिकांश उत्पादों पर असर पड़ा है। इसके लोकप्रिय iPhones की बिक्री 8% से अधिक घट गई और Mac कंप्यूटरों की बिक्री 29% गिर गई। गिरावट ने फर्म के मुनाफे को प्रभावित किया, जो 13% गिरकर $30bn (£24bn) हो गया। पीपी दूरदर्शिता के विश्लेषक पाओलो पेस्काटोर ने कहा कि कई इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माताओं की तरह फर्म भी यह मामला बनाने के लिए संघर्ष कर रही है कि उपयोगकर्ताओं को “पिछले मॉडल पर वृद्धिशील सुधार माना जाता है” को अपग्रेड करना चाहिए।
“अधिक तो जब हर कोई अपनी बेल्ट कस रहा है,” उन्होंने कहा।
मार्केट एनालिसिस फर्म Canalys के मुताबिक, पिछले साल वैश्विक स्तर पर शिप किए गए स्मार्टफोन की संख्या में 12% की गिरावट आई। Apple के अधिकारियों ने कहा कि उन्हें अपने सेवा व्यवसाय की उम्मीद है, जिसमें Apple Pay और Apple News शामिल हैं, विकास को जारी रखने के लिए, यह देखते हुए कि अब दुनिया भर में 2 बिलियन से अधिक सक्रिय Apple डिवाइस हैं।
“जब हम अपने स्थापित आधार के व्यवहार को देखते हैं, तो हमें लगता है कि यह बहुत ही आशाजनक है,” मुख्य वित्तीय अधिकारी लुका मेस्त्री ने निवेशकों को चेतावनी देते हुए कहा कि फर्म आने वाले महीनों में बिक्री में गिरावट जारी रखने की उम्मीद कर रही थी।
अन्य बड़ी टेक कंपनियों ने भी कहा कि वे निवेशकों को अपडेट देने में दबाव महसूस कर रही हैं। अमेज़ॅन, जो अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय को फिर से प्रज्वलित करने के लिए संघर्ष कर रहा है, ने कहा कि उसके ऑनलाइन स्टोर पर बिक्री एक साल पहले की तुलना में 2022 के अंतिम तीन महीनों में 2% गिर गई। कुल मिलाकर, तीन महीने की अवधि में अमेज़न की बिक्री 9% बढ़कर $149.2bn (£121bn) हो गई, जो इसके क्लाउड कंप्यूटिंग व्यवसाय में मजबूत वृद्धि से उठा।
लेकिन इसका मुनाफा तेजी से गिर गया, एक साल पहले $14.3bn (£11bn) से शून्य के करीब गिर गया, मुख्य वित्तीय अधिकारी ब्रायन ओल्सावस्की ने निवेशकों को चेतावनी दी थी कि आने वाले महीनों में जारी रहने की संभावना है। Google और YouTube की मूल कंपनी, अल्फाबेट में, 2021 की तुलना में दिसंबर से तीन महीनों में बिक्री में केवल 1% की वृद्धि हुई, क्योंकि फर्मों ने विज्ञापन पर कटौती की – कंपनी के राजस्व का मुख्य स्रोत – आर्थिक अनिश्चितता का सामना करना पड़ा।

“श्री मैकनेमी ने कहा Google और Amazon के लिए मुद्दे उल्लेखनीय रूप से समान हैं,”।

“दोनों कंपनियां महामारी के दौरान समृद्ध हुईं क्योंकि लोग काम और मनोरंजन दोनों के लिए घर पर रहे, और यह उन दोनों कंपनियों के साथ-साथ मेटा जैसी अन्य वेब कंपनियों के लिए अविश्वसनीय रूप से अच्छा था। लेकिन अब हम काम पर वापस जा रहे हैं, चीजें ठीक हो गई हैं।”

 

 

Share post:

Subscribe

spot_imgspot_img

Popular

More like this
Related

UBS की विवादास्पद क्रेडिट सुइस अधिग्रहण के बाद पहली शेयरधारक बैठक

UBS की विवादास्पद क्रेडिट सुइस अधिग्रहण के बाद पहली...

फ्रैंक के संस्थापक चार्ली जेविस पर जेपी मॉर्गन सौदे में धोखाधड़ी का आरोप

फ्रैंक के संस्थापक चार्ली जेविस पर जेपी मॉर्गन सौदे...

65वें ग्रैमी अवार्ड्स 2023: किम पेट्रास और सैम स्मिथ ने तोड़ा रिकॉर्ड

65वें ग्रैमी अवार्ड्स का आयोजन लॉस एंजिल्स में रातों-रात...

ऑस्कर: डेनिएल डेडवाइलर का दावा है कि हॉलीवुड ‘नस्लवाद से गहरा प्रभावित’ है

अमेरिकी अभिनेत्री डेनिएल डेडवाइलर ने दावा किया है कि...